Haldwani Violance: सीएम ने अपनाया सख्त रुख उपद्रियो को देखते गोली मारने का आदेश

उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा में गुरुवार के शाम को अतिक्रमण हटाने को लेकर जमकर बवाल हुआ इलाके में सरकारी जमीन पर मलिक का बगीचा क्षेत्र में बने अवैध मदरसा एवं धार्मिक स्थल को अतिक्रमण मुक्त कराने गई पुलिस प्रशासन पर लोगों ने जानलेवा हमला किया।

Haldwani Violance: घटना का विस्तार

प्रशासन ने बताया कि हल्द्वानी में बनभूलपुरा में बने अवैध मदरसे को हटाने को लेकर पहले ही नोटिस जारी कर दिया गया था। यह बिल्डिंग अवैध रूप से बनाई गई थी। लेकिन गुरुवार को जब नगर निगम के कर्मचारी और प्रशासन अतिक्रमण हटाने पहुंची तो वहां के लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। पहले तो उनकी पुलिस वालों के साथ तिखी बहस हुई लोगों ने पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेत को तोड़ दिया। और उसके बाद भीड़ हिंसक हो उठी लोगों ने पुलिस पर पत्थर बाजी की जिसको रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और वाटर कैनन का भी उपयोग किया। लेकिन इसके बावजूद उप्रदवी नहीं रुके और पुलिस पर पथराव करने लगे और फिर पेट्रोल बम का भी प्रयोग किया जिसके कारण कई सारे पुलिस वाले घायल हो गए।

हालात बेकाबू बस अड्डे खाली करवाए गए

हालात बेकाबू होते देखा प्रशासन ने हल्द्वानी बस अड्डे को खाली करवा दिया। दिल्ली जाने वाली सभी बसों को रोक दिया गया।और सभी बसो को वापस डिपो भेज दिया गया। जबकि उसमें बैठी हुई सवारियों को तत्काल रवाना किया गया।ऑनलाइन बसो की सेवा भी बंद कर दी गई।

पुलिस स्टेशन को आग के हवाले किया

हल्द्वानी में बनभूलपुरा में ऊपद्रव के दौरान 70 से अधिक वाहनों को जला दिया गया। जबकि कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई इस दौरान बनभूलपुरा थाने को आग के हवाले कर दिया गया। जिसमें कई साल पुराने रिकॉर्ड भी जलकर खाक हो गये। 50 से अधिक पुलिसकर्मी और निगम कर्मी समेत 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए। जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सीएम ने बैठककर ऊपद्रवियो को गोली मारने के आदेश दिए

हालात की जानकारी सीएम को दी गई इसके बाद सीएम ने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।और ऊपद्रवियो को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया। इसके साथ ही पूरे क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। बवाल के बाद पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है जिले में मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी गई है। साथ ही दो कंपनी दो प्लाटून पीएसी को हल्द्वानी भेजा गया है। जिले में इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है।

ऊपद्रवियो पर कार्यवाई

प्रशासन ने कहा है कि ऊपद्रवियो की पहचान कर जल्द ही उन पर कार्रवाई की जाएगी और साथ ही हमले में हुई क्षति को भी उनसे वसूला जाएगा। इसके साथ ही प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों में रहे और पुलिस का सहयोग करें।

 

Leave a Comment